ग्लोबल संकेतों के बीच सेंसेक्स और निफ्टी में तेजी देखने को मिल रही है।

Written by: CapitalAim on July 10, 2019

market-news

एशियाई बाजारों में आज मिलाजुला कारोबार देखने को मिल रहा है। SGX निफ्टी और निक्केई में हल्की कमजोरी देखने को मिल रही है। उधर कल के कारोबार में अमेरिकी बाजार मिलेजुले बंद हुए थे। Dow में लगातार तीसरे दिन गिरावट देखने को मिली थी। आज संसद में फेड चेयरमैन जेरॉम पॉवेल के भाषण पर बाजार कि नजर रहेगी। संसद में पॉवेल के भाषण से पहले बाजार सतर्क नजर आ रहा है। आज FOMC के मिनट्स भी जारी होंगे। उधर भारत और अमेरिका में ट्रेड टेंशन बढ़ने के आसार दिख रहे हैं। ट्रंप ने भारत को फिर दी चेतावनी देते हुए कहा है कि अमेरिकी प्रोडक्ट पर ट्रैरिफ में बढ़ोतरी मंजूर नहीं है।

इन ग्लोबल संकेतों के बीच सेंसेक्स और निफ्टी में तेजी देखने को मिल रही है। हालांकि मिड कैप शेयरों में मामूली बढ़त देखने को मिल रही है लेकिन स्मॉल कैप शेयरों में अच्छी खरीदारी आई है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.09 फीसदी की बढ़त के साथ 14,540 के करीब नजर आ रहा है। वहीं, स्मॉलकैप इंडेक्स 0.22 फीसदी की बढ़त के साथ 13830 के पार कारोबार कर रहा है।तेल-गैस शेयरों में भी खरीदारी नजर आ रहा है। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.12 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।

बैंकिंग शेयरों में खरीदारी के दम पर बैंक निफ्टी 0.33 फीसदी की बढ़त के साथ 30670 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी के प्राइवेट बैंक इंडेक्स 0.40 फीसदी और पीएसयू बैंक 0.09 फीसदी की बढ़त देखने को मिल रही है।

बाजार में चौतरफा खरीदारी के बीच निफ्टी के लगभग सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में नजर आ रहे है। आज के कारोबार में एफएमसीजी, आईटी, फार्मा और प्राइवेट बैंक शेयरों में सबसे ज्यादा खरीदारी देखने को मिल रही है। निफ्टी का एफएमसीजी इंडेक्स 0.52 फीसदी, आईटी इंडेक्स 0.40 फीसदी, मीडिया इंडेक्स 1.14 फीसदी, फार्मा इंडेक्स 0.20 फीसदी और रियल्टी इंडेक्स 0.16 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।

फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स करीब 120 अंक यानि 0.31 फीसदी की बढ़त के साथ 38850 के स्तर के पार कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी करीब 33.10 अंक यानि 0.29 फीसदी की मजबूती के साथ 11,590 के करीब कारोबार कर रहा है।


Be First to Comment.

Leave a Reply